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...वहम सब दूर हुए

उम्मीद एक बार फिर जगी की शायद वो तलाश खत्म हुए जिस कंधे पर सुना सकूँ अपनी थकां आँख खुलते वहम सब दूर हुए मैं दोष उनको देता नहीं क्योंकि इस खेल के वो संचालक नहीं गलती तो मेरी ही छिपी कहीं जो पथ से हम है भटके हुए फिर...आँख खुलते वहम सब दूर हुए इसमें भी दुआ आपकी जो अभी तक सार्थक बने हुए अन्यथा नहीं कोई झेल सका सच करीब से है जो देखे हुए फिर...आँख खुलते वहम सब दूर हुए इस करुणा कलित हृदय की आवाज मात्र ये एक है साक्षात देवता(माता-पिता) मात्र ही सच है निखिल जग अब मिथ्या हुए फिर...आँख खुलते वहम सब दूर हुए

वीडियो कॉलिंग के बाद अगले कदम की उम्मीद

जहाँ महीनों लग जाते थे लोगो को अपने पत्र के जवाब पाने में , आज वीडियो कॉलिंग के माध्यम से पल भर में न सिर्फ वार्ता वरन् एक दूसरे को देख भी लेते है । ये तकनीक का कमाल नहीं तो और क्या है? जब-जब विज्ञान अपनी परीक्षण करता है तब-तब कुछ नया व रोचक जानने को मिलता है फिर वो चाहे अपने आकाश , पृथ्वी , अन्य ग्रह या तकनीक का ही क्षेत्र क्यों न हो ।               जिस तरह विज्ञान ने मंगल के लिए अपनी ताकत लगा दी उसी तरह तकनीक के क्षेत्र में भी वो कहीं आगे निकल चुका है , हाल ही में बंगलोर (भारत) के tone tag कम्पनी ने tone tag तकनीक को लॉन्च किया । विज्ञान की इस प्रगति को देखते हुए लगता है कि वो दिन भी दूर नहीं जब एक दूसरे को देखते हुए बात करते समय दूसरे तरफ की स्मेल भी महसूस हो।                      इस क्षेत्र में विज्ञान के परियोजनाओं के बारे में बहुत कुछ नहीं मालूम परंतु मेरे अपने विचार ये बताते है कि शायद इस तकनीक को लाने के लिए पहले दुनिया भर के समेल्स के सैंपल को एकत्रित किया जाएगा तथा उसको डाटा के रूप में...

जब तुम माँ को समझ पाओगे.....

न कुछ सोच पाओगे न कुछ बोल पाओगे ये कलम भी दम तोड़ देगी जब तुम माँ को समझ पाओगे दुनिया के सारे सुख छोड़ आओगे भागते हुए सीधे माँ के पास आओगे और पैसे का कोई मोल नहीं, ये भी तुम समझ जाओगे जब तुम माँ को समझ पाओगे सारी थकान मिट जाएगी जिस शाम माँ की गोद मे लेट जाओगे रेस्टूरेंट का स्वाद भी याद न आएगा जब निवाला तुम माँ के हाथ का खाओगे जब तुम माँ को समझ पाओगे सारी मुसीबत धूल के कण नज़र आएगी जब जब माँ को ध्यान में लाओगे सात समन्दर की गहराई नाप लोगे लेकिन माँ की ममता न भाँप पाओगे जब तुम माँ को समझ जाओगे।

एक तरफा शिक्षा

तब अभिलाष कि उम्र महज 5 वर्ष की ही थी, उसके पिता (रंगलाल ) गाँव मे अधिया के खेती से अपना व अपने परिवार का भरण- पोषण करते थे, लेकिन घर की ज़रूरत और बच्चे की उम्र दोनों ही सरपत की तरह बढ़ती जा रही थी , कारण भी यही था कि रंगलाल अब शहर आकर ऑटो-रिक्शा चलाने लगा।              शहर में दूसरे बच्चों को देख रंगलाल के मन में भी अपने अभिलाष को वो सारी सुख सुविधा दे सके और उसे अच्छे से पढा-लिखा कर कुछ बनाने के सपने को और मजबूती मिलने लगी , खैर ये कोई नई बात नहीं है किसी भी पिता के लिए। कुछ दिन बात रंगलाल अपने गाँव की छोटी सी जमीन को भी बेच दिया और अपने परिवार को शहर लेकर कर आया और समाज के दूसरे वर्ग की भाँति shanty town में रहने लगा । रंगलाल ऑटो चलाता , उसकी पत्नी (साधना) लोगों के घरों में बर्तन धुलने तथा अभिलाष चौराहे पर खड़ी गाड़ियों के शीशे साफ करने का काम करते जिसके फलस्वरूप कुछ पैसे इक्कठा होते जिसे ये जमा कर करते। रोज़-रोज़ सड़क पर अभिलाष अपने उम्र के बच्चों को अच्छे-अच्छे कपड़ो में, रंग-बिरंगे बैग , पॉलिश किये हुए चमकते जूते और हाथ मे पानी की बोतल लेकर स्कूल जात...

आखिर मैं क्या लिखूँ ?

धरा के मेहनती हृदय में पेड़ की शीतल छाँव में बैठा कुछ सोच रहा था आखिर मैं क्या लिखूँ ? मांग रहे  जो सबूत शहीदों के बलिदानों की कर रहे जो जाँच अन्नदाता के मौत की सोच रहा उनके बारे में आखिर मैं क्या लिखूँ ? कतिपय कतराते जो देना गरीब को दान देना होटलों में टिप मानते  वो अपनी शान सोच रहा उनके बारे में आखिर मैं क्या लिखूँ ? तरस रहे जो नैन रोटी को हालत उनकी है संगीन फेक देते अन्न खुसी से वो लोग जिनकी थाली है रंगीन सोच रहा उनके बारे में आखिर मैं क्या लिखूँ ? करते जब धार्मिक हिंसा शर्मसार तब होती मानवता करते जो छल आपस मे दूषित उनकी है मानसिकता सोच रहा उनके बारे में आखिर मैं क्या लिखूँ ? दबे हुए लगाते वो अपने मेहनत की बोली लूट लेते है वो लोग जिनकी खाकी है झोली सोच रहा उनके बारे में आखिर मैं क्या लिखूँ ?   कुछ, सोच रहे धरा को आखिर कैसे सींच दूँ ?

काल्पनिकता की वास्तविकता

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                            साहित्य समाज का दर्पण है , सृजन के काल के समाज की राजनैतिक, सामाजिक व आर्थिक स्थिति को दर्शाता है। साहित्य के अंतर्गत- गद्य, पद्य, उन्यास, निबंध, आदि लेख आते है, किंतु मैं काल्पनिकता  को साहित्य की श्रेणी से जोड़ना उचित नहीं समझता क्योंकि ये विचार (काल्पनिकता एक विचार है) आगे (भविष्य) की विचारधारा है जिसका जन्म वक्त की नजाकत को देखते हुए होता है। वर्तमान की आवश्यकताओं से सम्पूर्ण होने के बाद ही मनुष्य आगे (भविष्य) की सोचता है जिसमे वर्तमान समाज की कोई परिभाषा नहीं दिखती, कुछ बुद्धजीवियों का ये तर्क भी है कि काल्पनिकता के जन्म का कारक ही वर्तमान स्थिति है , किंतु मेरी दृष्टि से काल्पनिकता अनिश्चितता से भरी होती है , काल्पनिकता का वास्तविकता में परिवर्तन ही इस विचार की पुष्टि है।